डॉनल्ड ट्रंप ने लिया ओबामाकेयर को कमजोर करने का फैसला

0
38

वॉशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने गुरुवार को एक प्रशासनिक आदेश पर हस्ताक्षर कर बहुचर्चित ओबामाकेयर को कमजोर करने की राह प्रशस्त कर दी। ट्रंप के इस नए आदेश से अब इंश्योरेंस कंपनियों को सस्ते हेल्थ इंश्योरेंस प्लान बेचने की आजादी मिलेगी। ट्रंप के फैसले के आलोचकों का कहना है कि ऐसा कर अमेरिकी राष्ट्रपति ने घटिया क्वॉलिटी के इंश्योरेंस कवरेज के लिए भी रास्ता खोल दिया है।
ट्रंप ने राष्ट्रपति चुनाव में हेल्थ सेक्टर में 2010 के महत्वपूर्ण सुधार ओबामाकेयर को पूरी तरह से निरस्त करने का वादा किया था। कांग्रेस में इससे जुड़ा कानून पास कराने में विफल रहे ट्रंप ने अब इस नए एग्जिक्युटिव आदेश से इसे कमजोर करने की कोशिश की है। ट्रंप ने वाइट हाउस में साइनिंग सेरिमनी के दौरान कहा कि ओबामाकेयर की कीमत काफी ज्यादा थी और यह सबकुछ तबाह कर रहा था।
ट्रंप ने कहा कि यह नई नीति अमेरिका की सरकार पर कोई भार नहीं डालेगी। उन्होंने कहा कि इस नीति से अमेरिका के लाखों-लाख लोगों को शानदार हेल्थ कवरेज मिलेगी। ट्रंप के इस नए आदेश से लोगों को अब हेल्थ कवरेज के तहत जरूरी स्वास्थ्य लाभों जैसे मातृत्व और नवजात शिशु देखभाल, मानसिक स्वास्थ्य और नशे के उपचार का भी फायदा उठाने की सुविधा मिल सकेगी।
ओबामाकेयर में इन स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए छोटे बिजनस या व्यक्तिगत हेल्थ प्लांस की जरूरत पड़ती थी। हालांकि ट्रंप के इस कदम की आलोचना भी हो रही है। डेमोक्रैट्स ने कहा कि ट्रंप का यह कदम व्यवस्था को तबाह करने वाला है। सेनेट में डेमोक्रैटिक अल्पसंख्यक नेता चक स्कमर ने कहा कि अगर सिस्टम खराब होता है तो इसकी पूरी जिम्मेदारी राष्ट्रपति (ट्रंप) की ही होगी।