मिस्र में दो ट्रेनों की टक्कर में 41 मरे, करीब 180 घायल

0
65

काहिरा। मिस्र में शुक्रवार को तटीय शहर अलेग्जांद्रिया में तेज गति से जा रही दो ट्रेनों की टक्कर से 41 लोग मारे गए और करीब 180 घायल हो गए। स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों ने बताया कि मिस्र की राजधानी काहिरा से एक ट्रेन आ रही थी और दूसरी ट्रेन पोर्ट सैद से आ रही थी। खुर्शीद इलाके में दोनों ट्रेनों की टक्कर हो गई।
परिवहन मंत्रालय ने बताया कि कहिरा से अलेग्जांद्रिया आ रही ट्रेन उस ट्रेन के पीछे टकरा गई जो पोर्ट सैद से अलेग्जांद्रिया जा रही थी लेकिन घटना के समय खुर्शीद स्टेशन पर खड़ी थी। स्वास्थ्य मंत्रालय के बयान के हवाले से बताया गया है कि दुर्घटना में कम से कम 41 लोग मारे गए और करीब 179 घायल हो गए।
स्वास्थ्य मंत्री के सलाहकार शरीफ वादी ने बताया कि हताहतों की संख्या बढ़ सकती है। मंत्रालय ने बताया कि दुर्घटना स्थल पर 75 ऐंबुलेन्स तैनात की गई हैं और अलेग्जांद्रिया में सभी अस्पतालों को हाई अलर्ट पर रखा गया है।
स्वास्थ्य मंत्रालय में अवर सचिव मागदी हेगाजी ने बताया, ‘बचाव दल जीवित बचे लोगों की तलाश कर रहा है. घायलों को एंबुलेन्सों के जरिये समीपवर्ती अस्पतालों में ले जाया जा रहा है।’
मिस्र में अक्सर ट्रेन हादसे होते हैं। वर्ष 2016 में काहिरा के दक्षिण में अल-अयात में एक ट्रेन के पटरी से उतर जाने पर पांच लोगों की मौत हो गई थी और 27 लोग घायल हो गए थे। इससे पहले वर्ष 2013 में गीजा के बद्र राशिन में एक अन्य ट्रेन के पटरी से उतरने पर कम से कम 19 लोगों की जान चली गई थी। वर्ष 2012 में मानफ्लत शहर में रेलवे क्रॉसिंग पर एक ट्रेन और स्कूल की बस में टक्कर होने पर 51 लोग मारे गए थे जिनमें ज्यादातर बच्चे थे।