ISIS ने ली लंदन के ‘बाल्टी बम’ धमाके की जिम्मेदारी

0
61

लंदनः ब्रिटेन की राजधानी लंदन की ट्यूब ट्रेन में शुक्रवार को हुए ब्लास्ट की जिम्मेदारी आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट ने ली है। दक्षिणी-पश्चिम लंदन के एक अंडरग्राउंड मेट्रो स्टेशन पर बाल्टी में बम रखकर इस धमाके को अंजाम दिया गया गया था। इस हमले में 29 लोग गंभीर रूप से घायल हो गए थे और कई लोगों के चेहरे तक झुलस गए थे।
अपने अमक प्रॉपगेंडा एजेंसी द्वारा प्रकाशित बयान में ISIS की तरफ से कहा गया है, ‘लंदन मेट्रो में हुए धमाके को हमारे ही दस्ते ने अंजाम दिया है।’ बता दें कि इस लंदन में यह पांचवा आतंकी हमला है।
लंदन ट्यूब में उस वक्त धमाका हुआ जब ट्रेन के पार्संस ग्रीन स्टेशन से गुजर रही थी। अचानक एक बाल्टी में धमाका हुआ और पूरी ट्रेन में धुआं भर गया। जांच में पता लगा कि धमाके के लिए IED का इस्तेमाल किया गया था। ब्रिटेन की प्रधानमंत्री टरीजा में ने इस हमले की कड़ी निंदा करते हुए कहा था कि हमले का मकसद बड़ा नुकसान करना था।
लंदन पुलिस ने हमलावर की तलाश शुरू कर दी है। ब्रिटिश मीडिया ने संदिग्ध को ‘बकेट बॉम्बर’ बताया है क्योंकि यह धमाका एक बाल्टी में हुआ था। प्रधामंत्री टरीजा ने लंदन में आपातकालीन बैठक बुलाई है। उन्होंने इस हमले को कायराना हरकत बताया है।
लंदन ऐंबुलेंस सर्विस ने बताया कि अब तक 29 लोगों का अस्पताल में इलाज चल रहा है। पुलिस के मुताबिक इनमें से अधिकतर लोग झुलस गए हैं।