स्कूली बच्चों की सुरक्षा के लिए दिल्ली सरकार रिटायर्ड IPS से लेगी मदद

0
35

नई दिल्ली।  स्कूलों में बच्चों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए दिल्ली सरकार रिटायर्ड आईपीएस अफसरों की मदद लेने जा रही है। इस संबंध में शुक्रवार को दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने दिल्ली के रिटायर्ड आईपीएस एसोसिएशन के कुछ सदस्यों के साथ मीटिंग की। इसमें दिल्ली के स्कूलों में बच्चों की सुरक्षा को लेकर चर्चा हुई। सिसोदिया ने कहा कि अगर रिटायर्ड आईपीएस अफसर वॉलंटियर के तौर पर बच्चों की सुरक्षा के लिए आगे आएं तो इससे बहुत मदद मिलेगी।
वॉलंटियर के तौर पर काम करने के लिए आगे आने वाले रिटायर्ड आईपीएस अधिकारियों की मदद से स्कूलों में सभी टीचर्स के साथ सिक्यॉरिटी एंड सेफ्टी ओरिएंटेशन प्रोग्राम चलाए जा सकते हैं। गुड़गांव स्कूल हादसे के बाद दिल्ली सरकार ने बच्चों की सुरक्षा को लेकर एक हाई लेवल कमिटी भी बनाई है, जो सारे पहलुओं पर गौर करके रिपोर्ट तैयार करेगी।
डेप्युप्टी सीएम ने कहा है कि बच्चों की सुरक्षा के बारे में जो भी सुझाव आएंगे, उनको कमिटी को सौंपा जाएगा। हर सुझाव पर कमिटी गौर करेगी। इस कमिटी की भी मीटिंग हो गई है। इसके अलावा शुक्रवार को सिसोदिया ने रिटायर्स आईपीएस अधिकारियों के साथ मीटिंग कर दिल्ली सरकार के सेफ स्कूल मिशन के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि रिटायर्ड आईपीएस अधिकारियों को लेकर एक नेबरहुड वॉच टीम बनाई जा सकती है, जिसके तहत अधिकारी अपने नजदीक के स्कूलों की विजिट कर सकते हैं और सुरक्षा के संबंध में स्कूलों को और सरकार को सलाह दे सकते हैं।
रिटायर्ड आईपीएस एसोसिएशन की तरफ से इस मीटिंग में अनिल चौधरी, अशोक सूरी, पुरुषोत्तम अग्रवाल, एमबी कौशल मौजूद रहे। आईपीएस एसोसिएशन ने इस संबंध में पूरा सहयोग देने का आश्वासन दिया।