शादी के लिए दबाव बनाने पर की हत्या

0
38

अलीपुर। दिल्ली के अलीपुर गांव में बिरादरी को लेकर उपजे तनाव के बीच एक शख्स ने अपनी फ्रेंड की गला घोंटकर हत्या कर दी। लड़की डीयू से ग्रैजुएशन कर रही थी। शुक्रवार शाम आरोपी ने मुलाकात के लिए लड़की को गांव के बाहर बुलाया। वहां बहस होने पर आरोपी ने लड़की से सिम छीनकर उसे तोड़ दिया। हाथापाई होने पर अपनी शर्ट उतारकर गला घोंटकर हत्या कर दी। इसके बाद आरोपी वहां से फरार हो गया। इधर, परिवारवाले रात से ही लड़की को ढूंढ रहे थे। शनिवार दोपहर को लड़की सुनसान जगह पर पड़ी मिली, तब मामले का पूरा खुलासा हुआ। पुलिस ने कुछ ही घंटे में आरोपी को गिरफ्तार कर लिया।
डीसीपी ऋषिपाल सिंह के मुताबिक, आरोपी की पहचान 22 वर्षीय प्रदीप के तौर पर हुई है। पुलिस ने बताया कि लड़की अपने परिवार के साथ अलीपुर गांव में ही रहती थी। वह श्रद्धानंद कॉलेज से पढ़ाई कर रही थी। पिता पेशे से मैकेनिक हैं, जबकि प्रदीप के पिता का मुरथल में ढाबा है। प्रदीप दसवीं पास है।
प्रदीप को स्कूल में पढ़ाई के दौरान ही दूसरे बिरादरी की लड़की से दोस्ती हो गयी। दोनों शादी करना चाहते थे। लेकिन जब उनके बीच के रिश्ते का पता प्रदीप के परिवारवालों को हुआ तो एक तो गांव व गैर बिरादरी होने की वजह से विरोध किया। इसके बाद गांव के लोगों ने बैठक कर एक बिरादरी के नहीं होने की बात कहकर शादी नहीं होने की बात कही। गांव व परिवार के विरोध के बावजूद दोनों का मिलना-जुलना जारी रहा। 10 अगस्त को युवती ने उस पर शादी का दवाब बनाया। शुक्रवार की शाम को आरोपी ने उसे बातचीत करने के लिए बुलाया। आरोप है कि कहासुनी होने पर प्रदीप ने युवती की गला घोंटकर हत्या कर दी। युवती के घर नहीं आने पर उसके परिवारवाले रात को साढ़े बारह बजे अलीपुर थाने पहुंचे। वहां गुमशुदगी की शिकायत दर्ज करवाई। परिवारवालों ने गांव के ही युवक प्रदीप पर शक जताया।