मुंबई के आर के स्टूडियो में भीषण आग लगी

0
68

मुंबईः शहर के उपनगरीय चेम्बूर इलाके में स्थित मशहूर आर के स्टूडियो में आज भीषण आग लग गयी जिससे उसका भूतल जलकर खाक हो गया। महान अभिनेता और फिल्मकार राज कपूर ने यह स्टूडियो स्थापित किया था।
दमकल विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि आग पर काबू पाने के लिए घटनास्थल पर छह दमकल वाहन एवं पानी के पांच टैंकर भेजे गए हैं और अब तक किसी के हताहत होने की खबर नहीं है। अधिकारी ने कहा कि अपराह्न दो बजकर 20 मिनट पर आग लगने का पता चला।
विशाल स्टूडियो के बेसमेंट में आग की लपटें उठने के साथ पूरे इलाके में धुआं फैल गया। स्टूडियो में राज कपूर, उनके भाइयों और उनके बच्चों ने पिछले कई दशकों में कई फिल्में बनायी हैं।
मुंबई दमकल विभाग के प्रमुख पी एस रहंगदाले ने कहा कि अग्निशमन दल के पांच कर्मी अब भी आग पर काबू करने में लगे हैं। उन्होंने कहा, ‘‘अब तक आग के कारण किसी के झुलसने की खबर नहीं है।’’ एक प्रत्यक्षदर्शी ने कहा कि व्यस्त इलाके में दमकल वाहनों, पानी के टैंकरों और कई एंबुलेंस के पहुंचने के कारण यातायात धीमा हो गया। आर के स्टूडियो 1948 में स्थापित हुआ था।
आर के बैनर के तले बनी फिल्मों में ‘आग’, ‘बरसात’, ‘आवारा’, ‘श्री 420’, ‘जिस देश में गंगा बहती है’, ‘मेरा नाम जोकर’, ‘बॉबी’, ‘सत्यम शिवम सुंदरम’, ‘राम तेरी गंगा मैली’ सहित अन्य शामिल हैं। बैनर की आखिरी फिल्म ‘आ अब लौट चले’ थी जिसमें ऐश्वर्या राय बच्चन और अक्षय खन्ना मुख्य भूमिकाओं में थे।