महिला कर्मचारियों के साथ भेदभाव को लेकर गूगल के खिलाफ मुकदमा दायर

0
18

सैन फ्रैंसिस्को:एजेंसी।अमेरिकी दिग्गज कंपनी गूगल के खिलाफ सैलरी और प्रमोशन में महिलाओं के साथ भेदभाव के आरोप में लॉ सूट फाइल किया गया है। यह मुकदमा कंपनी की तीन महिला पूर्व कर्मचारियों ने दायर करवाया है। गुरुवार को सैन फ्रैंसिस्को की कोर्ट में इन महिलाओं के वकीलों ने लॉ सूट फाइल किया।
लॉ सूट फाइल करने वाली महिलाओं के वकील इस केस में ज्यादा से ज्यादा वर्तमान और पूर्व महिला कर्मचारियों को जोड़ने की कोशिश कर रहे हैं, ताकि कंपनी के खिलाफ लगे आरोपों को पुख्ता तरीके से पेश किया जा सके। कंपनी की प्रवक्ता ने महिलाओं के साथ भेदभाव के आरोपों का खंडन किया है। कंपनी की तरफ से प्रवक्ता ने सफाई पेश करते हुए कहा, ‘कंपनी सभी कर्मचारियों के लिए कामकाज का बेहतर माहौल तैयार करने लिए कड़ी मेहनत करती है। यहां सभी को काम करने और तरक्की के समान अवसर दिए जाते हैं।’
इस मामले में बात करते हुए गूगल प्रवक्ता ने कहा, ‘कंपनी अभी लॉ सूट के बारे में जानकारी जुटा रही है, लेकिन लगाए गए सभी आरोप बेबुनियाद हैं।’ महिलाओं के वकीलों का कहना है कि कंपनी ने कैलिफॉर्निया के ‘ईक्वल पे लॉ’ और ‘स्टेट लेबर कोड’ का उल्लंघन किया है। आरोप लगाने वाली महिलाओं का कहना है कि कंपनी जानबूझकर महिलाओं के साथ काम करने और प्रमोशन के दौरान दोयम दर्जे का व्यवहार करती है। लॉ सूट फाइल करने वाली वाली महिलाओं में गूगल में काम कर चुकीं एक सॉफ्टवेयर इंजिनियर, कम्यूनिकेशन्स ऐनालिस्ट और एक मैनेजर हैं।

Source: Shilpkar