शुरू होने वाली ऑनलाइन मार्केट की मेगा सेल

0
28

मुंबई:एजेंसी। साल की सबसे बड़ी ऑनलाइन सेल शुरू होने वाली हैं। ई-कॉमर्स कंपनि‍यां जैसे फ्लि‍पकार्ट, अमेजन, स्‍नैपडील और पेटीएम जैसी कंपनि‍यों ने इसके लि‍ए तैयारी भी शुरू कर दी है। कंपनि‍यां इस बार कस्‍टमर्स को पहले से ज्‍यादा और बेहतर डील्‍स के साथ-साथ फास्‍ट सर्वि‍सेज देने की कोशिश में जुटी हैं। इसके अलावा, कंपनि‍यां ईजी ईएमआई और एक्‍सचेंज ऑफर्स को भी पेश करेंगी। कंपनि‍यां का बड़ा फोकस स्‍मार्टफोन और कंज्‍यूमर इलेक्‍ट्रॉनि‍क प्रोडक्‍ट्स पर रहेगा।

रिकॉर्ड सेल की उम्‍मीद में कंपनि‍यां

कंपनि‍यों का मानना है कि‍ पि‍छले साल की तुलना में इस साल सेल्‍स वॉल्‍यूम दोगुना रह सकती है। पि‍छले साल फेस्‍टि‍व सीजन के दौरान सभी ई-कॉमर्स कंपनि‍यों ने 14,000 करोड़ रुपए की सेल्‍स का आंकड़ा हासि‍ल कि‍या था। इस बार कंपनि‍यां यह रि‍कॉर्ड भी तोड़ सकती हैं। इसके अलावा, मिंत्रा और उनकी सब्‍सि‍डीयरी कंपनी जबॉन्‍ग को आम दि‍नों की तुलना में करीब 5 गुना ज्‍यादा बि‍क्री की उम्‍मीद है।

स्‍मार्टफोन पर बड़ी डील्‍स देगी फ्लि‍पकार्ट

फ्लि‍पकार्ट के हेड (स्‍मार्टफोन कैटेगरी) अय्यप्‍पन राजगोपलन ने बताया कि‍ सेल्‍स वॉल्‍यूम के हि‍साब से हम अपने प्रतिद्वंद्वदि‍यों से करीब 2 से ढाई गुना आगे हैं लेकि‍न इस फेस्‍टि‍व सेल्‍स के दौरान हम 4 गुना ज्‍यादा सेल्‍स करने की उम्‍मीद कर रहे हैं। फ्लि‍पकार्ट ने डिस्‍काउंट और ऑफर्स पर रखे स्‍मार्टफोन की शुरुआती रेंज भी घटाकर 3,500 रुपए कर दी है जबकि‍ पि‍छले साल 6,999 रुपए की शुरुआती रेंज वाले स्‍मार्टफोन पर डि‍स्‍काउंट था।

इस साल, फ्लि‍पकार्ट 5 हजार से 20 हजार रुपए की रेंज वाले बायर्स को टारगेट कर रही है। स्‍मार्टफोन पर सेल के दौरान 60 फीसदी तक का डि‍स्‍काउंट दि‍या जाएगा। इसके अलावा, फ्लि‍पकार्ट अपने ऐप पर सॉफ्टवेयर इंस्‍टॉल कर रही है जि‍ससे कस्‍टमर्स को उनके हैंडसेट के लि‍ए मि‍लने वाली कीमत की जानकारी मि‍ल जाएगी।

अमेजन का फोकस कंज्‍यूमर इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स पर

अमेजन इंडि‍या ने इस साल टेलीवि‍जन, रेफ्रीजरेटर्स और वॉशिंग मशीन के लि‍ए एक्‍सक्‍लूजि‍व मॉडल्‍स को डबल कर दि‍या है। इस फेस्‍टि‍व सीजन में कंपनी 70 से ज्‍यादा मॉडल्‍स रखने वाली है जबकि पि‍छले साल 31 मॉडल्‍स थे। अमेजन इंडि‍या डायरेक्‍टर (कैटेगरी मैनेजमेंट – लार्ज एप्‍लायंसेस) कावेश चावला ने कहा कि‍ सेल का फोकस नो-कॉस्‍ट ईएमआई ऑप्‍शन पर भी रहेगा जो कि‍ कस्‍टमर्स के लि‍ए प्रोडक्‍ट खरीदने में मदद करती है।

चावला ने कहा कि‍ सालाना आधार पर हमारी टेलीविजन सेल्‍स 158 फीसदी पर बढ़ी है जबकि‍ होम एप्‍लायंसेस की सेल 400 फीसदी बढ़ी हैं। हम कंज्‍सूमर इलेक्‍ट्रॉनि‍क्‍स के ऑफलाइन बायर्स को ऑनलाइन लाने की कोशि‍श कर रहे हैं। गौरतलब है कि‍ टोटल ऑनलाइन सेल्‍स में 12 फीसदी हि‍स्‍सा टेलीवि‍जन सेल्‍स और 6 फीसदी हि‍स्‍सा होम एप्‍लायंसेस का है।

एक्‍सक्‍लूजि‍व डील्‍स पर रहेगा फोकस

अमेजन इंडि‍या के कंज्‍यूमर इलेक्‍ट्रॉनि‍क्‍स सेगमेंट के इन-चार्ज अरुण श्रीनि‍वासन ने कहा कि‍ सभी कैटेगरीज में ऑनलाइन मार्केटप्‍लेस पर एक्‍सक्‍लूजि‍व सेक्‍शन को हमेशा से ही कस्‍टमर्स का मजबूत रि‍स्‍पॉन्‍स मि‍लता है। अमेजन एक्‍सक्‍लूजि‍व कस्‍टमर्स को ज्‍यादा डील्‍स देने की कोशि‍श कर रही है।

कब शुरू होगी मेगा ऑनलाइन सेल

फ्लि‍पकार्ट अपने पांच दि‍न तक चलने वाली ‘बि‍ग बि‍लि‍यन डे’ सेल को 20 सि‍तंबर से शुरू करने वाली है और वह अपने प्‍लेटफॉर्म पर बि‍कने वाले हर हैंडसेट पर डील्‍स और डि‍स्‍काउंट ऑफर करेगी। अमेजन अपनी सेल को 21 सि‍तंबर से 24 सि‍तंबर के बीच चलाएगी।

Source: Shilpkar