काशी को स्मार्ट बनाने के लिए आगे आए उद्यमी

0
38

वाराणसी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में आने वाले दिनों में लोगों को कई बदलाव नजर आएंगे। गंगा की लहरों पर तैरते होटल और सोलर नाव भी चलेंगी। इसके साथ ही गोदौलिया चौराहे से दशाश्वमेध घाट तक ई-बग्घी भी चलेगी, वहीं घाटों पर लिफ्ट चेयर की सुविधा भी मुहैया कराई जाएगी।
पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए अब स्थानीय उद्यमी आगे आए हैं। उद्यमियों ने नगर निगम के आयुक्त और स्मार्ट सिटी कंपनी के सीईओ डॉ. नितिन बंसल को प्रस्तावित विकास कार्यों के बारे में जानकारी दी। नगर आयुक्त ने इस पर सहमति जताते हुए सारी जानकारी देने को कहा है।
ये होंगी सुविधाएं
प्रमुख उद्यमी अशोक गुप्ता और अशोक कपूर ने बताया कि घाटों पर करीब 150 रंग बिरंगी छतरियां, जैविक शौचालय, बुजुर्गों और दिव्यांगों को घाट तक ले जाने के लिए लिफ्ट चेयर और आकर्षक डिस्प्ले बोर्ड लगाए जाएंगे। गंगा और वरुणा में स्पोर्ट्स क्षेत्र और वाटर स्पोर्ट्स एजुकेशन अकैडमी की स्थापना की भी योजना है।
विज्ञापन के जरिए जुटाई जाएगी रकम
उद्यमियों ने इन सभी योजनाओं को अपने फंड से कराने के साथ ही इनका संचालन और बिजली पर आने वाले खर्च की भरपाई का रास्ता भी सबके सामने रखा है। इसके लिए विज्ञापन और कार्यक्रमों के जरिए रकम इकट्ठा की जाएगी।