दिवाली से पहले सस्ते हुए हवाई टिकट

0
34

मुंबई:एजेंसी।इस साल की दिवाली हवाई यात्रियों के लिए राहत लेकर आ रही है। इस साल त्यौहार पर हवाई किराये बढ़ने के बजाय घटते दिखाई दे रहे हैं। ट्रैवल पोर्टलों के अनुसार त्यौहारी सीजन पर दिल्ली से मुंबई का हवाई किराया 2500 से 3000 रुपये के बीच है जबकि चेन्नई से दिल्ली का किराया 4200-5000 रुपये के बीच है। हैदराबाद से दिल्ली का किराया 4500 से 5000 रुपये के बीच है।

ऑनलाइन ट्रैवल पोर्टल यात्राडॉटकॉम से मिले आंकड़ों के मुताबिक सबसे व्यस्त रूटों जैसे दिल्ली-मुंबई और हैदराबाद-दिल्ली के किराये में क्रमश: 38 फीसद और 32 फीसद की कमी दर्ज की गई है।

किराये में कमी की वजह 
आमतौर पर त्यौहारी सीजन पर मांग बढ़ने के कारण हवाई किराये में भारी बढ़ोतरी दर्ज की जाती रही है। इस साल इसके विपरीत किराये घट रहे हैं। खास बात यह है कि तत्काल बुकिंग वाली टिकटों के भी किराये में कमी आई है। जानकारों का कहना है कि मांग में कमी दरअसल इस वजह से दिखाई दे रही है कि कुछ रूटों पर क्षमता काफी बढ़ गई है। इसके कारण किराये में कमी आई है। क्लियरस्टिप के प्रमुख (एयर एंड डिस्ट्रीब्यूशन) बालू रामचंद्रन का कहना है कि सभी एयरलाइनों ने ज्यादा हवाई यात्रियों को सेवाएं सुलभ कराने की क्षमता तैयार कर ली है जबकि मांग में कमी बनी हुई है। इस वजह से किराये कम हो रहे हैं।

कुछ रूटों पर किराया बढ़ा 
कुछ रूट ऐसे भी हैं जिन पर किराये में बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है। मसलन दिल्ली-बेंगलुरु और मुंबई-गोवा रूट पर किराये में क्रमश: 15 फीसद और 19 फीसद की वृद्धि हुई है। यात्राडॉटकॉम के सीओओ (बी2सी) शरत ढल का कहना है कि व्यस्त रूटों पर क्षमता बढ़ने के कारण तत्काल टिकट के किराये में कमी आई है। हालांकि जिन रूटों पर क्षमता ज्यादा नहीं बढ़ी है, उन पर किराये में बढ़ोतरी आई है।

एआइ एक्सप्रेस की दिल्ली-सिंगापुर फ्लाइट अगले महीने से
एयर इंडिया एक्सप्रेस ने दिल्ली से कोयंबटूर के लिए नई उड़ान की घोषणा की है। अगले महीने शुरू होने वाली यह फ्लाइट कोयंबटूर से सिंगापुर जाएगी। एयर इंडिया की किफायती एयरलाइन सर्विस एयर इंडिया एक्सप्रेस ने एक बयान में कहा कि दिल्ली-कोयंबटूर-सिंगापुर फ्लाइट सप्ताह में तीन दिन मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को मिलेगी।

चार्टर्ड विमान सेवा देगी ईजी चार्टर्स 
एविएशन ग्रुप एयर वन ने एक नई कंपनी पेश की है। लोग इसके जरिये दुनिया के 38 शहरों के लिए चार्टर्ड प्लेन की बुकिंग करवा सकेंगे। ईजी चार्टर्स के नाम की कंपनी चार्टर्ड विमान सेवाओं की बढ़ती मांग को एग्रीगेटर के रूप में पूरा करने का प्रयास करेगी। ग्रुप के चेयरमैन आलोक शर्मा ने कहा कि ग्राहक 500 विमानों में से कोई भी चुन सकेंगे।

Source: Shilpkar