1 लाख में मिलेगी 1 किलो सोना की लॉट

0
30

नई दिल्‍ली:एजेंसी। इस धनतेरस से आपको 20 हजार रुपए से 1 लाख रुपए तक में एक किलोग्राम गोल्‍ड की खरीदने का मौका मिल सकेगा। दरअसल देश के सबसे बड़े कमोडिटी एक्‍सचेंज MCX में गोल्‍ड में ऑप्‍शन की ट्रेडिंग शुरू होने जा रही है। इसमें निवेशक अगर चाहे तो 1 किलोग्राम गोल्‍ड की 1 लॉट खरीद सकते हैं।
 कम पैसे में निवेश का मौका
जिन लोगों को गोल्‍ड में इन्‍वेस्‍टमेंट का शौक है, उनके लिए यह अच्‍छा विकल्‍प है। इसमें निवेशक कम पैसे में गोल्‍ड में बड़ा काम कर सकता है। छोटी-मोटी सावधानी बरतने पर निवेशक अच्‍छा मुनाफा कमा सकते हैं।
कैसे होता है फायदा और नुकसान
MCX में 17 अक्‍टूबर से गोल्‍ड में ऑप्‍शन की ट्रेडिंग शुरू होगी। उस समय निवेशक इसके ऑप्‍शन में मिलने वाले 31 स्‍ट्राइक प्राइस में से किसी को चुन सकेंगे। हर स्‍ट्राइक प्राइस का अलग-अलग प्रीमियम होगा। निवेशक को इसी प्रीमियम के अनुसार निवेश करना होगा। निवेशक अपनी रिस्‍क क्षमता के अनुसार इसका चयन कर सकते हैं। गोल्‍ड में ऑप्‍शन ट्रेड शुरू होने के बाद से प्रीमियम लगातार बदलता दिखेगा। निवेशक का फायदा और नुकसान इसके बदलने से तय होगा।
 इसे एक उदाहरण से समझा जा सकता है। अगर किसी निवेशक ने 100 रुपए प्रीमियम पर गोल्‍ड की ऑप्‍शन की ट्रेड ली है, तो उसका फायदा और नुकसान इसी प्रीमियम में बदलाव से तय होगा। अगर प्रीमियम बढ़कर 200 रुपए हो जाएगा तो निवेशक का फायदा दोगुना हो जाएगा। इसी प्रकार अगर यह प्रीमियम 50 रुपए पर आ जाता है तो निवेशक को 50 फीसदी का नुकसान होगा।
 अनलिमिटेड हो सकता है फायदा
च्‍वॉइस ब्रोकिंग के वाइस प्रेसिडेंट विजय केजरीवाल का कहना है कि निवेशक चाहें कॉल में निवेश करें या पुट में, इसमें फायदा अनलिमिटेड हो सकता है। लेकिन यहां पर आपका इन्‍वेस्‍टमेंट से ज्‍यादा नुकसान नहीं हो सकता है। लेकिन अगर निवेशक को नुकसान हो रहा है, तो वह बीच में भी निकल सकता है और अपना नुकसान सीमित कर सकता है।
 सावधानी भी जरूरी
शेयरखान के वाइस प्रेसिडेंट मृदुल कुमार वर्मा के अनुसार निवेशक गोल्‍ड ऑप्‍शन में जब भी इन्‍वेस्‍टमेंट करें तो कॉल या पुट में खरीद करने को ही प्राथमिकता दें। ऐसे में अगर नुकसान होगा तो यह सीमित ही होगा, लेकिन प्रॉफिट अनलिमिटेड हो सकता है।
फिजिकल गोल्‍ड भी ले सकते हैं निवेशक
इन्‍वेस्‍टर गोल्‍ड ऑप्‍शन में निवेश करने के बाद चाहें तो गोल्‍ड की फिजिकल डिलिवरी भी ले सकते हैं। यह डिलिवरी उन्‍हें अहमदाबाद से मिलेगी।
 और क्‍या-क्‍या हैं विकल्‍प  
निवेशक गोल्‍ड ऑप्‍शन में निवेश करने के बाद दिसंबर की एक्‍सपायरी के समय या तो इस सौदे को खत्‍म कर अपना फायदा ले सकते हैं। हालांकि अगर वह इस इन्‍वेस्‍टमेंट को आगे ले जाना चाहते हैं तो उन्‍हें इसे गोल्‍ड फ्यूचर सौदे में बदलना होगा। इसके बाद वह इस ट्रेड को जब तक चाहें जारी रख सकते हैं। इसे समय-समय पर रोलओवर करना होगा।

 

जानें स्‍टॉक मार्केट के बारे में

यह है स्टॉक मार्केट की A B C D, ऐसे होता है फायदा

 

(नोट-निवेश सलाह ब्रोकरेज हाउस और मार्केट एक्सपर्ट्स के द्वारा दी गई हैं। कृपया अपने स्तर पर या अपने एक्सपर्ट्स के जरिए किसी भी तरह की सलाह की जांच कर लें। मार्केट में निवेश के अपने जोखिम हैं, इसलिए सतर्कता जरूरी है।)

Source: Shilpkar