भारत-पाक की यात्रा पर आ रहे हैं लंदन के पहले मुस्लिम मेयर

0
41

लंदन। लंदन के मेयर सादिक खान इसी साल भारत और पाकिस्तान की यात्रा पर आएंगे। वह पहले भारत आएंगे, जहां वह मुंबई, दिल्ली और अमृतसर जाएंगे। यहां से वह पाकिस्तान जाएंगे। सादिक के साथ उनके डिप्टी (बिजनस) राजेश अग्रवाल भी आ रहे हैं। यात्रा से पहले उन्होंने पाक को नसीहत भी दी। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान के आगे बढ़ने के लिए लोकतंत्र ही एकमात्र रास्ता है।
उन्होंने कहा, ‘किसी अन्य की तरह जिसके दादा-दादी भारत में जन्में हों और जिसके माता-पिता पाकिस्तान से लंदन में जाकर बस गए हों। मैं भी इस उपमहाद्वीप से एक गहरा लगाव महसूस करता हूं।’ उन्होंने आगे कहा कि मैं जिस चीज को लेकर सबसे ज्यादा उत्साहित हूं, वह यह है कि इस यात्रा से लंदन के लोगों को लाभ होगा। उन्होंने कहा कि यह महत्वपूर्ण मिशन है जिसके तहत लंदन कई क्षेत्रों में भारत और पाक में अपने समकक्षों से मिलकर काम कर सकता है। उन्होंने कहा कि न सिर्फ बिजनस बल्कि वायु प्रदूषण और जलवायु परिवर्तन जैसी चुनौतियों से निपटने के लिए भी हम मिलकर काम कर सकते हैं।
पाक जियो टीवी की रिपॉर्ट के मुताबिक दौरे के समय खान न सिर्फ राजनेताओं और उद्योगपतियों से मिलेंगे बल्कि फिल्म, खेल, शिक्षा समेत कई अन्य क्षेत्रों के लोगों से भी मिलेंगे। 6 दिन की यात्रा के दौरान वह 6 शहरों में जाएंगे। मेयर के ऑफिस के अनुसार, एक ही ट्रिप में भारत और पाकिस्तान की यात्रा पर जाने वाले खान लंदन के पहले मेयर हैं।
सादिक ने कहा कि पाकिस्तान में लोकतंत्र ही एकमात्र समाधान है। उन्होंने कहा कि कई चुनौतियां हैं लेकिन लोकतंत्र ही लोगों को अवसर मुहैया कराता है और जो सरकार में रहता है उसे प्रभावित करता है। खान ने आगे कहा कि वह जानबूझकर भारत और पाकिस्तान जा रहे हैं क्योंकि ब्रिटिश राजनेता भारत जाते हैं या पाकिस्तान। अगर वे पाकिस्तान जाते हैं तो भी केवल इस्लामाबाद जाते हैं लेकिन हम रेकॉर्ड बनाएंगे।
उन्होंने बताया, ‘मैं इस्लामाबाद, लाहौर और कराची जाऊंगा। मैं भारत और पाक दोनों देशों को यह संदेश देना चाहता हूं कि टैलंट, बिजनस और फ्रेंडशिप के लिए लंदन ओपन है।’ गौरतलब है कि पाकिस्तान में सबसे ज्यादा निवेश करने वाले दुनिया के शहरों में लंदन तीसरे नंबर पर है। यही नहीं, तेजी से बढ़ती 44% भारतीय कंपनियों का बेस लंदन में ही है।